Written by 9:30 pm लाइफ्स्टाइल • One Comment

Benefits Of Eating Nuts: नट्स के सेहत के लाभ को खोलें

Benefits Of Eating Nuts

नट्स न केवल स्वादिष्ट और अनुकूलनीय होते हैं, बल्कि वे एक जबरदस्त पोषण पंच भी प्रदान करते हैं। ये छोटे, कुरकुरा स्नैक्स फाइबर, स्वस्थ वसा और विटामिन और खनिजों की एक श्रृंखला के पोषक तत्वों से भरपूर स्रोत प्रदान करते हैं। अपने आहार में मेवों को शामिल करने से आपके सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण को लाभ हो सकता है। इस लेख में, हम नट्स खाने के कई फायदों और उन कारणों की जांच करते हैं कि आपको उन्हें अपने नियमित आहार में शामिल करने की आवश्यकता क्यों है।

नट्स के सेहत के लाभ को खोलें

नट्स पौष्टिक पावरहाउस हैं

आवश्यक घटकों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करना जो इष्टतम स्वास्थ्य का समर्थन करता है। ये मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता सहित विटामिन और खनिजों के साथ-साथ प्रोटीन, अच्छी वसा, आहार फाइबर और विटामिन ई, फोलेट और बी विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं। साथ में, ये पोषक तत्व कई जैविक प्रक्रियाओं को बढ़ावा देते हैं, जिनमें प्रतिरक्षात्मक वृद्धि, कोशिका विकास और मरम्मत, और स्वस्थ त्वचा और बालों का संरक्षण शामिल है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अपने आहार में मेवों को शामिल करना आपके दिल के लिए चमत्कार कर सकता है। कई अध्ययनों ने बार-बार अखरोट के सेवन और हृदय रोग के कम जोखिम के बीच एक संबंध दिखाया है। नट्स में पाए जाने वाले असंतृप्त वसा, जैसे कि मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (जिसे “खराब” कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है) के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने से जुड़े हुए हैं। नट्स में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य बायोएक्टिव पदार्थों की महत्वपूर्ण सांद्रता होती है जो हृदय को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करते हैं।

वजन प्रबंधन

आम जनता जो सोचती है, उसके बावजूद नट्स स्वस्थ वजन बनाए रखने में एक शक्तिशाली सहयोगी हो सकते हैं। कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, नट्स में फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का मिश्रण लोगों को संतुष्ट और भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है। यह भूख को कम करके और अधिक खाने से बचाकर वजन नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, नट्स में लाभकारी वसा शरीर के चयापचय और ऊर्जा का उपयोग करने की क्षमता में सुधार करके वजन प्रबंधन में मदद कर सकती है।

Read Also:

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai:Akshara और Ahinav के रिश्ते का क्या होगा 

7th Pay Commission: हाईकोर्ट ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत निजी स्कूल के प्रशिक्षकों के लिए वेतन वृद्धि का समर्थन किया है.

ब्लड शुगर कंट्रोल

यदि आपको मधुमेह है या आप रक्त शर्करा के नियमन के बारे में चिंतित हैं तो अपने आहार में मेवों को शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। कार्बोहाइड्रेट में भारी खाद्य पदार्थों की तुलना में, नट्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा के स्तर में अधिक क्रमिक वृद्धि होती है। रक्त शर्करा के स्तर में यह क्रमिक वृद्धि अप्रत्याशित स्पाइक्स और गिरने की संभावना को कम करती है। नट्स में प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा का मिश्रण ग्लाइसेमिक प्रबंधन को बढ़ाने में मदद करता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य

नट्स को बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक प्रदर्शन से जोड़ा गया है। नट्स में शामिल खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा, जैसे कि ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई, उस नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन मस्तिष्क की कोशिकाओं को करते हैं। नियमित रूप से अखरोट खाने से अल्जाइमर और उम्र से संबंधित अन्य संज्ञानात्मक हानि सहित न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का खतरा कम होता है।

(नोटः अपने आहार में मेवों को शामिल करते समय, व्यक्तिगत संवेदनशीलता, प्राथमिकताओं और भाग की मात्रा को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए, एक लाइसेंस प्राप्त पोषण विशेषज्ञ या स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करें।)

 

Last modified: July 12, 2023

Close