Written by 2:53 pm बिज़्नस • One Comment

Income Tax Return 2023: क्या आईटीआर एप्लीकेशन की तारीख बढ़ाई जाएगी?

Income Tax Return 2023: क्या आईटीआर एप्लीकेशन की तारीख बढ़ाई जाएगी?

आयकर रिटर्न के लिए दायरे की तारीख: एआई 2023–24 नवीनतम जानकारी (12 जुलाई 2023): केवल 20 दिनों के साथ, आयकर ई-आधारित वेबसाइट पर एक महत्वपूर्ण जल्दबाजी की उम्मीद की जाती है, लेकिन दाखिल तिथि का कोई विस्तार नहीं किया जा रहा है।

 

Income Tax Return 2023:आयकर रिटर्न के लिए देय तिथिः एवाई 2023-24 नवीनतम जानकारी (12 जुलाई 2023) आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अगले दिनों में बड़ी मात्रा में ट्रैफिक होने की उम्मीद है, क्योंकि वित्त वर्ष 2022-23 में प्राप्त आय के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए केवल 20 दिन शेष हैं।

सोशल मीडिया पर, बहुत से करदाता इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपने फॉर्म जमा करने में आने वाली कठिनाइयों के बारे में बता रहे हैं। कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर ई-फाइलिंग प्रणाली के सुस्त होने की शिकायत भी की है।

हालांकि कुछ उपयोगकर्ताओं को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन इस वर्ष की कर फाइलिंग 11 जुलाई तक तेज रही है। आयकर विभाग की रिपोर्ट है कि इसने पिछले वर्ष की तुलना में 9 दिन पहले जमा किए गए 2 करोड़ आईटीआर के मील के पत्थर को पार कर लिया है।
जिन करदाताओं के खातों में ऑडिट की आवश्यकता नहीं है, उनके लिए रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई है। हालांकि, अब तक रिकॉर्ड तोड़ आईटीआर जमा करने की संख्या के कारण इस साल आईटीआर की नियत तारीख में कोई विस्तार नहीं किया जाएगा। एक साल पहले भी नियत तारीख को आगे नहीं बढ़ाया गया था।

इसलिए, अंतिम समय की भीड़ को रोकने के लिए, करदाताओं को जल्द से जल्द अपने फॉर्म जमा करने की सलाह दी जाती है। निम्नलिखित कुछ हालिया परिवर्तन हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

Read Also:

Nothing Phone 2 भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स 

Next surprise in Anupama: Malti Devi ने Anu को धोखा दिया और Choti Anu के लिए यूएस जाने से इनकार कर दिया

2 करोड़ आईटीआर जमा किए गए।

आयकर विभाग के अनुसार 11 जुलाई तक 2 करोड़ से अधिक आईटीआर जमा किए जा चुके हैं। पिछले साल 20 जुलाई तक 2 करोड़ आईटीआर जमा किए गए थे।

“हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस वर्ष 11 जुलाई तक, पिछले वर्ष 20 जुलाई तक दाखिल किए गए 2 करोड़ आईटीआर की तुलना में 2023-24 के लिए 2 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (आईटीआर) पहले ही जमा किए जा चुके हैं। पिछले वर्ष के इसी समय की तुलना में, हमारे करदाताओं ने इस वर्ष की शुरुआत में 9 दिनों में 2 करोड़ का मील का पत्थर हासिल करने में हमारी मदद की। हम काम की सराहना करते हैं! आयकर विभाग ने ट्वीट किया, “हम उन लोगों को सलाह देते हैं जिन्होंने अंतिम समय की भीड़ को रोकने के लिए 2023-24 के लिए आईटीआर जमा नहीं किया है।

ITR processing

आयकर ई-फाइलिंग साइट के अनुसार, करदाताओं द्वारा 11 जुलाई तक 1.9 करोड़ से अधिक आईटीआर मान्य किए गए हैं, जबकि सरकार ने 64 लाख से अधिक रिटर्न संसाधित किए हैं। अगले दिनों में, यह अनुमान लगाया जाता है कि जमा किए गए, मान्य किए गए और संसाधित किए गए रिटर्न की संख्या में काफी वृद्धि होगी।

 

Last modified: July 12, 2023

Close